बैंक में क्लर्क लगवाने की गारंटी दे 5 लोगों ने युवक से हड़पे 14.10 लाख फर्जी जॉइनिंग लेटर भी दिया, जॉइन करने दिल्ली पहुंचा तो हुआ खुलासा
Type Here to Get Search Results !

बैंक में क्लर्क लगवाने की गारंटी दे 5 लोगों ने युवक से हड़पे 14.10 लाख फर्जी जॉइनिंग लेटर भी दिया, जॉइन करने दिल्ली पहुंचा तो हुआ खुलासा

बैंक में क्लर्क की नौकरी दिलवाने के नाम पर दंपती समेत पांच व्यक्तियों ने धोखाधड़ी कर एक बेरोजगार युवक से लगभग 14 लाख की रकम हड़प ली। आरोपियों ने युवक को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का फर्जी जॉइनिंग लैटर और एक एम्पलाई आईडी कार्ड भी दिया। युवक जब लैटर को लेकर एसबीआई की मुख्य ब्रांच दिल्ली में पहुंचा तो अधिकारी ने उसको बताया कि यह लेटर और आईडी कार्ड फर्जी है।

शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दादरी गेट क्षेत्र निवासी शुभम नामक युवक ने बताया कि वह बीए पास है और बैंक में भर्ती के लिए परीक्षा की तैयार कर रहा था। इसके लिए उसने कोचिंग भी ली है। 29 जुलाई 2019 को वह अपने मामा की लोहारू रोड स्थित दुकान पर किसी काम से गया था। इसी दौरान उसकी मुलाकात गांव दिनोद निवासी दर्शन उर्फ लीला से हुई।

बातचीत के दौरान दर्शन ने उससे पूछा की वह क्या करता है तो उसने बताया कि वह बैंक में नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी करता है। इस पर दर्शन ने कहा कि उसकी बैंक में बहुत जानकारी व सेटिंग है। उसने कई युवकों को बैंक में नौकरी लगवाया है। अगर वह कुछ खर्चा करेगा तो वह बैंक में गारंटी से नौकरी लगवा देगा। दर्शन ने बातों में उलझाकर और नौकरी का झांसा देकर युवक का विश्वास जीत लिया। इसके बाद आरोपी ने युवक के परिजनों का भी विश्वास जीत लिया और गारंटी से बैंक में क्लर्क के पद पर नौकरी लगवाने का झांसा दिया।

यूं बाप-बेटे को लिया झांसे में
युवक व उसके पिता ने दर्शन को 6 अगस्त 2019 को चार लाख रुपए नकद दिए। उस समय दर्शन का दोस्त दिनोद निवासी अश्वनी भी साथ था। अश्वनी ने भी उससे कहा कि उसकी पक्की नौकरी लग जाएगी। कुछ दिन बाद दर्शन उर्फ लीला अपने लड़के माेहित यादव के साथ युवक के घर पर आया कहा कि बैंक में नौकरी के लिए चिराग के माध्यम से सैटिंग हो रही है। चिराग जीरकपुर पंजाब में रहता है।

दर्शन ने चिराग से फोन कॉल पर उसके पिता की बात भी करवाई। चिराग ने फोन पर उसके पिता को बताया कि उसका भाई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में हैड ऑफिस में बड़े पद है, उसकी मर्जी के बिना काेई भी बैंक में भर्ती नहीं होता है। युवक व उसके पिता को लगा कि व्यक्ति ठीक है लेकिन धीरे-धीरे दर्शन, चिराग व माेहित ने पिता-पुत्र पर 14 लाख 10 हजार हड़प लिए।

जीरकपुर में मिला था दंपती
आरोपी चिराग व उसकी पत्नी उपासना ने युवक को जीरकपुर में पटियाला रोड स्थित मास्टर रिसोर्ट में बुलाया। युवक रिसोर्ट में पहुंचा और दोनों से मिला। चिराग व उसकी पत्नी ने युवक को 15 दिसंबर 2019 को नौकरी का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का जॉइनिंग लैटर और एक एम्पलाई आईडी कार्ड दिया। इसके बाद युवक लेटर लेकर बैंक की दिल्ली स्थित मुख्य ब्रांच में पहुंचा और लैटर एक अधिकारी को दिखाया तो अधिकारी ने कहा कि यह लैटर व आईडी कार्ड फर्जी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30ciGCU
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Bhopal

4/lgrid/Bhopal
----------------NEWS Footer-------------------------------- --------------------------------CSS-------------------------- -----------------------------------------------------------------