रूडसेट संस्थान द्वारा संचालित 30 दिवसीय मोटरसाइकिल मरम्मत के निशुल्क प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह संपन्न
Type Here to Get Search Results !

रूडसेट संस्थान द्वारा संचालित 30 दिवसीय मोटरसाइकिल मरम्मत के निशुल्क प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह संपन्न




रूडसेट संस्थान द्वारा संचालित 30 दिवसीय मोटरसाइकिल मरम्मत के निशुल्क प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह संपन्न
भोपाल- राजधानी के वार्ड नंबर 85 में स्थित रूडसेट संस्थान निरंतर शिक्षित बेरोजगार युवक  एवं युवतियों को नि:शुल्क स्वरोजगार्नोमुखी प्रशिक्षण प्रदान करा रहा है । इसी कड़ी में 15 दिसंबर से प्रारंभ हुए मोटरसाइकिल मरम्मत के नि:शुल्क प्रशिक्षण का मंगलवार दोपहर 12 बजे  एक सादे समारोह के रूप में कार्यक्रम संपन्न किया गया।
समारोह में श्रमिक शिक्षा बोर्ड भोपाल के निदेशक डॉ. जी. बी. भालेराव मुख्य अतिथि एवं मध्य प्रदेश डेवलपमेंटआजीविका मिशन भोपाल की जिला परियोजना अधिकारी श्रीमती रेखा पांडे एवं केनरा बैंक कटारा हिल्स शाखा के प्रबंधक महेंद्र बागड़े विशेष अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। अतिथियों के उद्बोधन के बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। अतिथियों ने अपने उद्बोधन में सभी प्रशिक्षणार्थियों से शिक्षण उपरांत अपना रोजगार स्थापित कर अन्य बेरोज़गार युवकों को भी रोजगार देने की सलाह दी। 
संस्थान के निदेशक सुधीर मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान भोपाल में 19 सितंबर 2002 से स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने के उद्देश से स्थापित किया गया । संस्थान श्री धर्मस्थला मंजूनाथेश्वर शिक्षण ट्रस्ट एवं केनरा बैंक द्वारा प्रवर्तित  है । संस्थान इस समय संपूर्ण भारत में 27 शाखाओं के माध्यम से अपनी सेवाएं दे रहा है।  संस्थान में पूरे वर्ष ग्रामीण शिक्षित बेरोजगार युवक -युवतियों के लिए अलग प्रकार के रोजगार मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलते रहते हैं जिसमें जरुरतमंद शिक्षार्थी भाग लेकर अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर रहे हैं। शिक्षण के साथ-साथ प्रशिक्षणार्थीयो को सफल उद्यमी बनने के गुण एवं व्यक्तित्व विकास का भी प्रशिक्षण दिया जाता है । वही 5 जनवरी से रेफ्रिजरेशन एवं ऐ.सी. और मोबाइल रिपेयरिंग का 30 दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हो रहा है।  ज्ञात हो कि संस्थान अल्पावधि के विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवक और युवतियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करता है । जिसमें कृषि संबंधित 3, प्रक्रिया संबंधित 9, उद्यमिता विकास प्रशिक्षण में 1 और उत्पादन संबंधित में 12 प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं । 
प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रशिक्षणार्थी की उम्र 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच में होना अनिवार्य के साथ ही लिखने पढ़ने की योग्यता, कंप्यूटर प्रशिक्षण में उच्च शिक्षित व्यक्ति को प्राथमिकता, इच्छुक प्रशिक्षणार्थी को सिर्फ एक प्रशिक्षण की पात्रता , प्रशिक्षण के दौरान कोई अवकाश नहीं। आवेदन के लिए सादा कागज या पोस्टकार्ड पर अपना नाम, पता, आयु, शिक्षा, वर्ग एवं किसी एक प्रशिक्षण का नाम लिखकर आवेदक रूडसेट कार्यालय के पते पर भेज कर अपना पंजीयन करा सकता है ।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्णता  नि:शुल्क है तथा रहने और  भोजन की व्यवस्था भी संस्थान द्वारा नि:शुल्क की जाती है। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों की न्यूनतम अवधि 3 दिन एवं अधिकतम अवधि 45 दिन की है। आवेदक कार्यालयीन  समय में संस्थान में  संपर्क कर भी पंजीयन करा सकते हैं जिससे अधिक से अधिक युवा नि:शुल्क प्रशिक्षण का लाभ उठा सकें। महिला एवं पुरुषों का प्रशिक्षण अलग-अलग अवधी में संपन्न किया जाता ह है।
 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Bhopal

4/lgrid/Bhopal
----------------NEWS Footer-------------------------------- --------------------------------CSS-------------------------- -----------------------------------------------------------------