विषय वस्तु को समझाने टीएलएम बहुत उपयोगी-कलेक्टर जिला स्तरीय टीएलएम मेले का आयोजन
Type Here to Get Search Results !

विषय वस्तु को समझाने टीएलएम बहुत उपयोगी-कलेक्टर जिला स्तरीय टीएलएम मेले का आयोजन



श्योपुर, 14 मार्च 2022
कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने डाइट में आयोजित जिला स्तरीय टीएलएम मेले को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों को अध्यापन कराते समय विषयवस्तु को समझाने के लिए टीचर लर्निग मैकेनिज्म बहुत उपयोगी है। इसके माध्यम से गणित, विज्ञान और हिन्दी विषयों को बच्चों के लिए आसान बनाया जा सकता है। प्रत्येक शिक्षक का बच्चों को समझाने का अलग-अलग मैकेनिज्म होता है। टीएलएम मेलों का आयोजन और इस मैथड का डिमोस्ट्रेशन इसलिए किया गया है कि टीचर बेहतर से बेहतर मैकेनिज्म को अपनायें। उन्होने कहा कि टीएलएम का उपयोग निंरतर रूप से स्कूलों में किया जाना चाहिए। इससे बच्चों की अध्ययन में रूचि बढती है। विषयवस्तु समझ में आने पर विद्यार्थी विषय से जुडते है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, डाईट प्राचार्य श्री राघवेन्द्र सिंह सिकरवार, जिला परियोजना समन्वयक श्री पीएस गोयल, प्रशिक्षण प्रभारी एवं बीआरसी श्री आनन्द दीक्षित, श्री राजेश त्रिवेदी सहित बीएसी एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत किये गये 27 डिमोस्ट्रेशन का अवलोकन किया तथा शिक्षकों द्वारा हिन्दी, गणित एवं विज्ञान विषयों पर तैयार किये गये शिक्षक सहायक सामग्री टीएलएम की सराहना की। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान श्योपुर में जिला स्तरीय टीएलएम मेले का आयोजन किया गया उक्त मेले में तीनों विकासखंड श्योपुर विजयपुर और कराहल से हिंदी गणित और विज्ञान विषय के शिक्षकों ने अपने-अपने टीएलएम का प्रदर्शन किया गया। मेले से हिंदी गणित विज्ञान विषय के प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त टीएलएम दिनांक 25 और 26 मार्च 2022 को शिक्षा महाविद्यालय ग्वालियर में संभाग स्तरीय टीएलएम मेले में भाग लेंगे।




*सम्पूर्ण समाचारो के लिए न्याय क्षेत्र भोपाल होगा समाचार का माध्यम मध्य प्रदेश जनसम्पर्क है
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Bhopal

4/lgrid/Bhopal
----------------NEWS Footer-------------------------------- --------------------------------CSS-------------------------- -----------------------------------------------------------------