लॉकडाउन के दौरान टीवी और बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई सेलेब्स काम ना होने से आर्थिक तंगी के शिकार हो चुके हैं लेकिन एक सिंगर ऐसी भी हैं जो पिछले कई सालों से पाई-पाई की मौहताज हैं। जी हां, फिल्म अंकुश के पॉपुलर हिट गाने इतनी शक्ति हमें देना दाता को अपनी सुरीली आवाज देने वालीं सिंगर पुष्पा पगधरे पिछले कई सालों से आर्थिक तंगी का शिकार हैं। 80 साल की सिंगर पुष्मा को राज्य सरकार की तरफ से 3150 रुपए मिलते हैं जिसके लिए भी उन्हें काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है।

पुष्पा इन दिनों मुंबई के माहिम में मच्छीमार कॉलोनी में किराए के घर में रहती हैं। आर्थिक तंगी से जूझते हुए अब सिंगर अपने रिश्तेदारों और करीबियों से मदद की गुहार लगा रही हैं। उनके गाने की ज्यादातर वीडियोज में करोड़ो में व्यूज हैं, ऐसे में अगर इसकी कमाई की आधी रकम भी सिंगर को दी जाती तो आज उन्हें तंगी से गुजर-बसर नहीं करना पड़ता।

रॉयल्टी ना मिलने से नाराज हैं सिंगर

सिंगर ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा है, मेरे कुछ रिश्तेदार हैं जो जरुरत पड़ने पर मेरी मदद करते हैं। मुझे सही तरीके से अपने गानों की रॉयल्टी भी नहीं मिली है। मैं पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर हूं। मेरे रिश्तेदारों ने मेरी मदद की ना कि सरकार ने। सरकार हम जैसे आर्टिस्ट पर ध्यान नहीं देती जो अकेले बिना कमाई और सहारे के जिंदगी जी रहे हैं।

32 साल पहले मांगा था सरकार से घर

पुष्पा ने साल 1989 में राज्य सरकार से अपने लिए एक घर की मांग की थी, लेकिन इन 32 सालों में हर बार उनकी ये डिमांड अनसुनी कर दी गई। इस पर सिंगर ने कहा, उस समय मैं फंड रेज करने के लिए कई राज्य जाया करती थी, जब भी मैं वापस मुंबई आई मैंने मिनिस्टर से मुलाकात कर अपनी फाइल के बारे में पूछना चाहा। लेकिन हर बार मुझे यही जवाब मिला कि वो टूर पर हैं या मौजूद नहीं है। सरकार क हम जैसे सिंगर्स पर ध्यान देना और उन्हें इज्जत देनी चाहिए।

आज आर्थिक तंगी की शिकार सिंगर पॉलिटीशियन राज ठाकरे के पिता श्रिकांत ठाकरे द्वारा लिखे गए गाने गा चुकी हैं, लेकिन उन्हें लंबे समय से रॉयल्टी नहीं मिली है। इस पर सिंगर ने कहा, मैंने मोहम्मद रफी के साथ अगा पोरी संभाल दरयाला तूफान आलय गाया था, जो बेहद पॉपुलर हुआ था। मुझे इस जाने के लिए तब तक रॉयल्टी मिली जब तक एचएमवी म्यूजिक लेबल था। लेकिन इस कंपनी के बंद होते ही मुझे पेसे मिलने बंद हो गए। मुझे कल्चरल डिपार्टमेंट से 3150 रुपए मिलते हैं, लेकिन वो भी कभी समय पर नहीं मिलते। कम से कम मुझे रॉयल्टी मिलनी चाहिए जिससे मैं अपना ख्याल रख सकूं।

हमारे टाइम पर सिंगर को ज्यादा फीस नहीं मिलती थी-पुष्पा

सिंगर का कहना है कि आज के जमाने के सिंगर्स को अच्छी फीस मिलती है लेकिन उनके जमाने में प्रोड्यूसर अपने हिसाब से पेसे देते थे। सिंगर रियलिटी शोज जरूर देखती हैं, लेकिन वो अब म्यूजिंक इंडस्ट्री के किसी व्यक्ति के संपर्क में नहीं हैं।

Source - https://pradeshlive.com/news.php?id=singer-pushpa-pagdhare-who-is-giving-us-so-much-power-is-struggling-with-financial-crisis-said-the-pension-of-rs-3150-from-the-government-is-not-even-on-time-310876