लोहारू के साथ लगते राजस्थान के गांवों में टिड्‌डी दल ने बढ़ाई चिंता
Type Here to Get Search Results !

लोहारू के साथ लगते राजस्थान के गांवों में टिड्‌डी दल ने बढ़ाई चिंता

लोहारू हलके किसान टिड्डी हमले से भयभीत हैं। सोमवार शाम करीब तीन बजे टिड्डी दल हरियाणा बार्डर से चार किलोमीटर दूर से राजस्थान के लिखवा छापड़ा, डुलानियां से राजस्थान में ही कासनी गांव के ऊपर से बुहाना की बणी में पहुंच गया।

शाम को यह दल तेज हवाओं से विपरीत रुख करते हुए कासनी व बिजौली गांव में पहुंचा है। इससे किसानों को भय सता रहा है कि कहीं मंगलवार सुबह इस दल ने उनकी फसलों में धावा बोल दिया तो करोड़ों की कपास की फसल बर्बाद हो जाएगी।

हालांकि प्रशासन द्वारा इनकी रोकथाम के लिए पर्याप्त समाधान की बात कही जा रही है। सोमवार को दोपहर उपरांत ही लोहारू हलके के दमकोरा, बरालू, झांझड़ा, गोठड़ा, कुशलपुरा, सेहर की सीमा के साथ के राजस्थान के गांवों में टिडि्डयां आने के उपरांत किसान परेशान हो गए थे। इसके उपरांत सूचना मिली कि शाम को ये हवा के रूख के अनुसार चिड़ावा की ओर कासनी होते हुए बुहाना के जंगलों में पहुंच गई हैं। देर सांय को हवा पूर्व से पश्चिम की ओर चली तो ये वापस लोहारू से आठ किलोमीटर दूर बिजौली व कासनी गांव के खेतों में पहुंच गई हैं।

चौकन्ने हुए किसान, निगरानी बढ़ाई
देर सांय को यह समाचार लोहारू क्षेत्र के किसानों में फैल गया है तथा किसान इस दल को लेकर बेहद चौकन्ने नजर आ रहे हैं वहीं कृषि विभाग भी अमले के साथ इस पर निगरानी रखे हुए है। तीन किलोमीटर व एक किलोमीटर लंबा है टिड्डी दल कृषि विभाग लोहारू के खंड कृषि अधिकारी रणसिंह पोटलिया ने बताया कि उनको जो सूचना मिली है उसके अनुसार टिड्डी दल तीन किलोमीटर चौड़ा व एक किलोमीटर लंबा है। दिनभर यह हरियाणा के बार्डर के गांवों में रहा है तथा सायं को इसे बुहाना की बणी में देखा गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VulQPS
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Bhopal

4/lgrid/Bhopal
----------------NEWS Footer-------------------------------- --------------------------------CSS-------------------------- -----------------------------------------------------------------