सोम नदी में अवैध खनन से नवनिर्मित सड़क को खतरा, गांव में पानी घुसने का अंदेशा
Type Here to Get Search Results !

सोम नदी में अवैध खनन से नवनिर्मित सड़क को खतरा, गांव में पानी घुसने का अंदेशा

सोम नदी में अवैध खनन के चलते लोहगढ़ गुरुद्वारा को जोड़ने वाली नवनिर्मित सड़क को खतरा पैदा हो गया है। पहली बरसात में सोमनदी में आए उपरी पानी ने सड़क व गांव की ओर रुख कर लिया है। समय रहते खनन पर रोक न लगी तो सरकार का लाखों रुपए का नुकसान होने की आशंका है। साथ ही गांव में नदी का पानी घुसने से भारी नुकसान हो सकता है।

गांववासी रणधीर सिंह, तरसेम लाल, दीपू शर्मा, मुकेश व अन्य का कहना है कि लंबे समय से उनके गांव की पंचायती जमीन व सोमनदी में अवैध खनन हो रहा है जिसकी शिकायत उन्होंने एसडीएम बिलासपुर, डीसी यमुनानगर, खनन विभाग व वन विभाग को दी। इस संबंध में फोरेस्ट कोर्ट में केस भी डाल चुके हैं। कई बार गांव में जांच टीमें आई लेकिन अवैध खनन अनवरत जारी है। उनका कहना है कि सीएम मनोहर लाल लोहगढ़ स्थित प्राचीन गुरुद्वारा साहिब में दो बार आए।

उस समय भी ग्रामीणों ने भगवानपुर से लोहगढ़ तक सड़क व सोमनदी पर पुल बनाने की मांग रखी थी जिस पर सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। पुल का निर्माण कार्य जारी है परंतु खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि सारे कायदे कानून ठेंगे पर रख दिए। खनन के चलते सड़क के साथ बने गहरे गढ्डों के कारण पहली ही बारिश में सोम नदी में आए पानी का रुख गांव की ओर हो गया। मिट्टी कटाव होने के कारण बरसात के दिनों में बाढ़ का पानी गांव की ओर रुख कर लेगा। बताया जा रहा है कि ग्रामीणों की शिकायत पर खनन विभाग की टीम पहुंची।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Illegal mining in Som river threatens newly constructed road, water is expected to enter the village


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eNW2WC
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Bhopal

4/lgrid/Bhopal
----------------NEWS Footer-------------------------------- --------------------------------CSS-------------------------- -----------------------------------------------------------------