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ऑनलाइन खाना पहुंचाने वाली स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को अब अपने ऐप पर खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों, कैलोरी और उनसे होने वाली संभावित एलर्जी की जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। यह नियम एक जुलाई से लागू होने जा रहा है।भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर नया आदेश जारी किया है। एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अरुण सिंघल ने बताया कि ऑनलाइन बेचे जा रहे भोजन के लिए मेन्यू लेबलिंग करनी होगी। स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को अपने व्यावसायिक साझेदार को पोषण मूल्य प्रदर्शित करने के लिए निर्देशित करना होगा।इसका उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि वे किस तरह का खाना ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं और उसमें किस तरह का पोषण और एलर्जी सामग्री है। लोगों को पता होना चाहिए कि वे क्या खा रहे हैं। पैकेज्ड फूड में उनके लेबल होते हैं, लेकिन दाल-मक्खनी या बटर चिकन जैसे पके हुए व्यंजनों के लिए उनके पास लेबलिंग नहीं होती है। पके हुए भोजन के लिए मेनू लेबल उपभोक्ताओं को स्वस्थ खाने के लिए संवेदनशील बनाएंगे।
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