नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों से अवैध तरीके से पैसा निकलवाने के लिए अपराधी (phishing attack) अब नए तरीके इस्तेमाल करने लगे हैं. अब वो किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आप तक पहुंचेंगे. फिर आपसे संपर्क करने की कोशिश करेंगे. इस कोशिश में वह सबसे पहले वीडियो कॉल करेंगे. इसके बाद आपको ब्लैकमेल करने का सिलसिला शुरू होगा. कुछ ऐसा ही वाकया दिल्ली स्थित एक सोशल मीडिया फर्म में काम करने वाले 33 वर्षीय रोहन भसीन के साथ हुआ. हालांकि भसीन को अपने पैसे नहीं गंवाने पड़े लेकिन पुलिस का कहना है कि यह फिशिंग अटैक्स अब आम बात हो गए हैं. राजस्थान के भरतपुर, हरियाणा के मेवात और यूपी के मथुरा से ऑपरेट होने वाले गैंग्स इसमें शामिल हैं.
अभी तक हुए ऐसे फिशिंग अटैक्स के बारे में निश्चित संख्या की जानकारी नहीं है लेकिन पुलिस का कहना है कि क्षेत्र में बढ़ रहे मामले इस ओर इशारा कर रहे हैं कि यह ‘नया जमताड़ा’ बन रहा है. 4 जुलाई को आगरा साइबर पुलिस ने मेवात से तीन लोगों को गिरफ्तार किया. ये सभी कथित तौर पर साइबर अपराध में शामिल थे. वे लोगों को ‘ब्लैकमेल करने के लिए न्यूड वीडियो कॉल’ करते थे. पुलिस का मानना है कि यह वही गिरोह है, जिसने भसीन को निशाना बनाया था.
भसीन ने बताया कैसे शुरू हुआ सारा खेल…
अपने साथ हुई घटना को याद करते हुए भसीन ने बताया कि उन्हें पहले एक महिला की इंस्टाग्राम पर रिक्वेस्ट आई. भसीन के अनुसार महिला ने उनसे मैसेज में व्हाट्सऐप नंबर तक मांगा. मेरे मैसेज ना देने पर महिला ने उन्हें इंस्टाग्राम पर वीडियो कॉल करने लगी. शुरू में तो इग्नोर किया लेकिन जब लगातार सात या 8 बार हो गया तो मैंने फोन उठाया. फोन उठाने के बाद देखा कि दूसरी ओर एक महिला आपत्तिजनक स्थिति में है.’भसीन ने कहा कि स्थिति को समझने में मुझे कम से कम 15 सेकेंड्स लगे और फिर मैंने फोन काट दिया.’ भसीन ने कहा कि महिला ने इसके बाद मुझे मैसेज किया और धमकी दी कि वह यह वीडियो शेयर कर देगी, लेकिन मैं झुका नहीं और मैंने कहा कि जो मन आए वह शेयर करो.
रिपोर्ट के अनुसार थोड़ी देर बाद भसीन को उनके परिजनों और दोस्तों से फोन आने लगे. उनकी एडिट की हुई फोटो महिला ने वायरल कर दी थी. उसी दिन भसीन पुलिस के पास गए और शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने उन्हें बताया कि रोज ऐसे कई मामले आते हैं. पुलिस के अनुसार यह आमतौर पर ब्लैकमेलिंग  की शुरुआत हो. अगर पीड़ित डरा हुआ दिखाई देता है या वीडियो को साझा न करने की गुहार लगाती है तो यहीं से ब्लैकमेलिंग और रुपयों का लेनदेन शुरू हो जाता है.