जिले में 15378 व्यक्ति होम कोरेंटाइन तथा 286 व्यक्ति संस्थागत कोरेंटाइन
Type Here to Get Search Results !

जिले में 15378 व्यक्ति होम कोरेंटाइन तथा 286 व्यक्ति संस्थागत कोरेंटाइन

जिले में 15378 व्यक्ति होम कोरेंटाइन तथा 286 व्यक्ति संस्थागत कोरेंटाइन


नोवेल कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहतर उपाय है- सांसद श्री भार्गव


रायसेन-जिले में नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने तथा बचाव के लिए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक सांसद रमाकांत भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री भार्गव ने जिले में नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने तथा कोरोना पॉजीटिव मरीजों के समुचित ईलाज के लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए।
सांसद श्री भार्गव ने कोविड-19 के संबंध में गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संकमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही बेहतर उपाय है। उन्होंने रायसेन नगर के जिन क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है, उन क्षेत्रों में कंटेनमेंट क्षेत्र के लिए जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई पालन करने के निर्देश दिए।
सिलवानी विधायक रामपाल सिंह, भोजपुर विधायक सुरेन्द्र पटवा, पूर्व मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा उदयपुरा विधायक देवेन्द्र पटेल ने बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने, पॉजीटिव मरीजों के ईलाज, पॉजीटिव मरीजों के सम्पर्क में रहे लोगों को होम कोरेंटाइन करने तथा जिले के निवासी, जो बाहर से आए हैं उन सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने के संबंध में ध्यान आकृष्ट कराते हुए जिले की सीमाओं को अत्यावश्यक सामग्री परिवहन एवं सेवाओं को छोड़कर अन्य लोगों के लिए पूरी तरह बंद करने के लिए कहा। बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों ने अन्य राज्यों में रूके हुए जिले के श्रमिकों के खाते में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राशि जमा कराने की कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने अवगत कराया कि अभी तक जिले से 258 मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें से सात मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई है तथा 145 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनके अतिरिक्त 106 मरीजों की रिपोर्ट आना बाकी है। रायसेन नगर में सात पॉजीटिव मरीज मिलने के निर्धारित वार्डो को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। रायसेन नगर के सात मरीजों के अतिरिक्त एक पॉजीटिव मरीज बरेली तहसील के ग्राम सलैया का मूल निवासी है। जो भोपाल में निवासरत हैं तथा वर्तमान में एम्स में भर्ती है।  
कलेक्टर श्री भार्गव ने जानकारी दी कि जिला मुख्यालय पर एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में कोविड केयर सेंटर तथा जिला अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। इसी प्रकार विकासखण्डों में 26 संस्थागत कोरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं जिनमें 286 संदिग्ध मरीजों को रखा गया है। जिले में 15378 लोगों को होम कोरेंटाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त जिले में कुल 21 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है जिनके द्वारा अभी तक 18303 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।
कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण संबंधी सूचनाओं के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है जो कि 24 7 कार्यरत है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक अनुभाग स्तर पर तथा ग्राम पंचायत स्तर पर भी स्थानीय कंट्रोल रूम संचालित हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 1633 मजदूर आए हैं जिनमें 1394 मजदूर जिले के निवासी हैं तथा 239 मजदूर अन्य राज्यों के हैं। जो कि वर्तमान में जिले में ही रूके हुए हैं। इनके अतिरिक्त रायसेन जिले के 561 श्रमिक अन्य राज्यों में रूके हुए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि आयुष विभाग द्वारा अब तक जिले में तीन लाख सात हजार 680 लोगों को रोग प्रतिरोधक दवाईयों का वितरण किया गया है।  
बैठक में एसपी श्रीमती मोनिका शुक्ला ने जानकारी दी कि जिले में कोविड719 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। इसी प्रकार जिले की सीमाओं पर चेकपोस्ट बनाए गए हैं तथा आवश्यक वस्तुओं के परिवहन करने वाले वाहनों तथा पासधारी लोगों को ही जिले की सीमा से आने-जाने की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्यवाही भी की जा रही है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी श्री अवि प्रसाद ने गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मनरेगा के कार्यो को शुरू करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की 2503 प्राथमिक तथा माध्यमिक शालाओं में से 2467 शालाओं के एक लाख 19 हजार 422 बच्चों को खाद्यान्न का वितरण किया गया जा चुका है तथा शेष 3742 बच्चों को खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है। बैठक में अपर कलेक्टर अनिल डामोर, एसडीएम श्रीमती मिशा सिंह, सीएमएचओ डॉ ए के शर्मा भी उपस्थित थे।  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Bhopal

4/lgrid/Bhopal
----------------NEWS Footer-------------------------------- --------------------------------CSS-------------------------- -----------------------------------------------------------------